MSME Full Form

MSME Full Form Definition

MSME Full Form: MSME का लक्ष्य सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय है। यह भारत सरकार की एक प्रमुख शाखा है और यह भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों से संबंधित नियमों, विनियमों और कानूनों के निर्माण और प्रशासन के लिए सर्वोच्च कार्यकारी निकाय है। MSME को 13 मई 2020 तक एक ही श्रेणी में रखा गया है वह श्रेणी विनिर्माण उद्यम; और सेवा उद्यम है।

MSME क्षेत्र भारत के कुल औद्योगिक रोजगार के 45%, भारत के कुल निर्यात का 50% और देश की सभी औद्योगिक इकाइयों का 95% योगदान देता है, और 6000 से अधिक प्रकार के उत्पाद इन उद्योगों (msme.gov के अनुसार) में निर्मित होते हैं। जब ये उद्योग बढ़ते हैं, देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह बढ़ती है और फलती-फूलती है। इन उद्योगों को लघु उद्योग या लघु उद्योग के रूप में भी जाना जाता है। भारत रिजल्ट पर सभी जानकारी उपलब्ध है।

COVID 19 के प्रकोप के कारण MSME की परिभाषा में बदलाव आया है। 13 मई, 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के COVID-19 विशेष आर्थिक पैकेज, आत्मानबीर भारत अभियान, या स्व-विश्वसनीय भारत की पहली किश्त में इसकी घोषणा की गई थी।

MSME: नई परिभाषा (MSME New Defination)

COVID-19 के जारी प्रकोप से करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है और इससे बेरोजगारों को नुकसान हुआ है। इसलिए, कोविद -19 लॉकडाउन के प्रभाव में आने वाले लाखों छोटे व्यवसायों को राहत देने के लिए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को तरलता उपायों की घोषणा की, जिसमें 3-लाख करोड़ रुपये के संपार्श्विक-मुक्त स्वचालित ऋण शामिल हैं। संपार्श्विक-मुक्त ऋण का मतलब है कि उधारकर्ताओं को इसके खिलाफ उधार लेने के लिए कोई संपत्ति या सुरक्षा संपार्श्विक जमा नहीं करना है।

 

MSME Full Form Micro, Small, and Medium Enterprises
MSME in Hindi सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम
Minister of MSME Shri. Nitin Gadkari
Minister of State Shri. Pratap Chandra Sarangi
Official Site Click Here

Who Can Apply For MSMEs? MSMEs के लिए कौन आवेदन कर सकता है? MSME Full Form

MSME पंजीकरण या उद्योग आधार किसी भी प्रकार की व्यावसायिक इकाई द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

MSME Full Form:प्रोपराइटरशिप, हिंदू अविभाजित परिवार, पार्टनरशिप फर्म, वन पर्सन कंपनी, लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, लिमिटेड कंपनी, प्रोड्यूसर कंपनी, व्यक्तियों का कोई भी संघ, सहकारी समितियां या कोई अन्य उपक्रम भारत में एमएसओ पंजीकरण प्राप्त कर सकते हैं।

MSME पंजीकरण वाले छोटे व्यवसायों को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विकास अधिनियम, 2006 के तहत विभिन्न लाभों का आनंद मिलता है।

Leave a Comment